बिहार दरोगा नोटिफिकेशन 2020 जारी

बिहार दरोगा नोटिफिकेशन 2020 जारी

बिहार सरकार ने (बिहार दरोगा) बिहार पुलिस सब इन्स्पेक्टर और सार्जेंट के पदों के लिए रिक्तियों और तारीख का ऐलान कर दिया है। अगर आप भी इंतजार कर कर रहे थे तो अब आप लग जाइये इन्स्पेक्टर बनने के तयारी में। क्युकि १६ से ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है और इसके भरने का अंतिम तारीख 24 नवंबर 2020 तक की है तो देर किस बात की जल्दी से विभाग के वेबसाइट पर जाइये और फॉर्म भर कर तयारी में लग जाइये। फॉर्म भरने के लिए आप इस लिंक का उपयोग कर सकते है। www.bpssc.bih.nic.in

 

बिहार सरकार, गृह विभाग के अंतर्गत वर्ष 2020 पुलिस अवर निरीक्षक (Police Sub Inspector) और प्रारक्ष अवर निरीक्षक के पदों पर अधिसूचित रिक्तियों की संख्या इस पारकर है।

इन पदों पर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर नियुक्ति हेतु विज्ञापन संख्या 03/2020 यहाँ जारी किया जा रहा है। ये सभी पद पर चयन के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त किया जायेगा। किसी अभियार्थी द्वारा मात्र एक ही ऑनलाइन आवेदन पात्र भरा जा सकता है। आवेदन पात्र भरने के क्रम में अभ्यर्थियों से प्राथमिकता के बारे में पूछा जाएगा जिसे उन्हें भरना होगा।

  1. पुलिस अवर निरीक्षक के पद पर नियुक्ति और चयन के लिए प्रक्रिया इस प्रकार है।
    गृह विभाग (आरक्षी शाखा ), बिहार सरकार द्वारा दिनांक 30 अगस्त 2017 और दिनांक 09 अगस्त 20199 द्वारा बिहार पुलिस में पुलिस अवर निरीक्षक के पद पर चयन और नियुक्ति प्रक्रिया जारी की गई है।

लिखित प्रतियोगिता परीक्षा – आयोग द्वारा सभी अभ्यर्थियों के लिए संयुक्त लिखित प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी, पहला चरण प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा। लिखित परीक्षा के सभी सवाल ओब्जेक्टिबे होंगें।

प्रारंभिक परक्षा –  प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों का एक पत्र होगा जिसमें प्रशनों की कुल संख्या 100 होगी और परीक्षा की अवधि 2 घंटों को होगी। सभी पत्र में सामान्य ज्ञान और समसामयिक मुद्दों से सम्बंधित प्रशन पूछे जायेंगे। इसमें 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले परीछार्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किये जायेंगें। प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के २० गुना सफल परीक्षार्थी का चयन मुख्य परीक्षा के लिए किया जायेगा।

मुख्य परीक्षा – प्रारंभिक परीक्षा में सफल कैंडिडेट को मुख्य पेक्षा में शामिल होने दिया जायेगा। जिसमे दो पत्र होंगें। प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य हिंदी का 2 घंटे का होगा जिसमे 100 प्रशन होंगें और न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा, आपको के बता दे की ये अंक मेरिट निर्धारण में मान्य नहीं होगा। दूसरा पत्र सामान्य अध्ययन का होगा जो सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित और रीजनिंग से सम्बंधित प्रशन होंगें। दूसरे पत्र का पूर्णांक 200 होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी और परीक्षा 2 घंटे की होगी।

दोनों चरणों की परीक्षा में एक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जायगा। आंसर शीट की दो कॉपी होगी जिकसी एक कॉपी आयोग के पास सुरक्षित राखी जाएगी।

मुख्य परीक्षा के आधार पर कुल रिक्तियों के ६ गुना अभ्यर्थी का चयन शारीरिक परीक्षा के लिए किया चयन किया जायेगा। अभियार्थी के शारीरिक परीक्षा में मात्र उत्तीर्ण होने की जरुरत है।

मेरिट लिस्ट में टाई होने पर दिशा निर्देश :

अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिटस मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा में दो या दो से अधिक अभियर्थियों के सामान अंक प्राप्त करने की दशा में मेरिट लिस्ट में उनके स्थान का निर्धारण उनकी जन्म तिथि के आधार पर किया जायेगा यानि उम्र में वरीय परीक्षार्थी को मेरिट लिस्ट में ऊपर रखा जायेगा। सामान अंक प्राप्त करने और सामान जान तिथि वाले दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों की दशा में मेरिट लिस्ट में उनके स्थान का निर्धारण उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जायेगा यानि अधिक योग्यता वाले अभ्यर्थी को मेरिट लिस्ट में ऊपर रखा जायेगा। इसके बावजूद भी यदि एक से अधिक अभ्यर्थी सामान हो तो ऐसे अभ्यर्थियों की वरीयता उनके 10th बोर्ड के प्रमाण-पत्र में उल्लिखित नाम के अंग्रेजी वर्ड के आधार पर होगा।

Qualification (शैक्षणिक योग्यता)  अभ्यर्थियों का दिनांक 10.08.2020 और इसके पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

आयु  (01 जनवरी 2020 को) 

  1. अनारक्षित कोटि (General) के पुरुषों के लिए नयूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष।
  2. पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (OBC) के पुरुषो के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष।
  3. अनारक्षित कोटि, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 होना चाहिए।
  4. अनुसूचित जाती और अनुसूचित जानजाती के पुरुषो और महिलाओ के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 42 वर्ष होनी चाहिए।आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुषों और महिलाओ की अधिकतम आयु वही होगी जो क्रमश अनारक्षित वर्ग के पुरषों और महिलाओं निर्धारित है।

Hight-

  1. अनारक्षित वर्ग और पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए नयूनतम उचाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  2. अत्यंत पिछड़ा वर्ग नुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के पुरुषों के लिए नयूनतम उचाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  3. सभी वर्ग की महिलाओ के लिए नयूनतम उचाई 155सेंटीमीटर और वज़न 48 किलोग्राम होनी चाहिए।

सीना (सिर्फ पुरुषों के लिए)
1.अनारक्षित वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए –
बिना फुलाए – 81 सेंटीमीटर (नयूनतम)
फुलाकर – 86 सेंटीमीटर (86)
(फुलाने के बाद सीना में काम से काम 5 सेंटीमीटर का अंतर होना अनिवार्य होगा)

2. अनुसूचित जाट एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुषों के लिए –
बिना फुलाए – 79 सेंटीमीटर (नयूनतम)
फुलाकर – 84 सेंटीमीटर (नयूनतम)
(फुलाने के बाद सीना में कम से कम 5 सेंटीमीटर का अंतर होना चाहिए)

Physical Test (शारीरिक दक्षता परीक्षा)
निम्ननांकित शारीरिक दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियों को सफल होना अनिवार्य होगा।
1. दौड़ –

पुरुषों के लिए –
एक मिल की दौड़ के लिए समय सिमा 6 मिनट 30 सेकेण्ड निर्धारित की गई है।

महिलाओं के लिए –
एक कोलोमीटर की दौड़ के लिए समय सिमा-
6 मिनट है (इससे अधिक समय लेने वाली अभ्यर्थी असफल घोषित होगी)

2. ऊँची कूद –
पुरुषों के लिए – नयूनतम 4 फ़ीट
महिलाओं के लिए – नयूनतम ३ फ़ीट

3. लम्बी कूद –
पुरुषों के लिए – नयूनतम 12 फ़ीट
महिलाओ के लिए – नयूनतम 9 फ़ीट

5 गोला फेंक –
पुरुषों के लिए – 16 पाउंड का गोला , नयूनतम 12 फ़ीट फेकना होगा।
महिलाओं के लिए , नयूनतम 10 फ़ीट फेंकना होगा।

पुलिस अवर निरीक्षक के पद पर रिक्तियां :

परीक्षा शुल्क

  1. पजीकरण पूरा करने के बाद, आपको नेट पैंकिंग या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन फी पेमेंट करना होगा। जो निम्लिखित प्रकार से है।
    आवेदन शुल्क

यहाँ से अप्लाई करें

 

Bihar Daroga Gov Job Jobs